instagram par follower kaise badhaye ? आज के समय में अपनी पॉपुलैरिटी बढ़ाने या पैसे कमाने के लिए इन्स्ताग्राम एक बहुत ही बढ़िया सोशल मीडिया प्लेटफार्म है.

बहुत से लोग इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने का तरीका नही जानते हैं वो यह नही जानते हैं की आखिर वो कौन सी बातें है जो मेरे इन्स्टाग्राम पर वास्तविक फोल्लोवेर बढ़ाने में मदद कर सके

बहुत से लोग उलटे सीधे तरीक अपनाकर फोल्लोवेर तो बढ़ा लेते हैं लेकिन वो Follower किसी काम के नही होते या फिर कुछ ही दिन में आपको छोड़ के चले जाते हैं

वैसे तो Instagram पर Follower बढ़ाने के बहुत से तरीके हैं लेकिन अगर आप चाहते हैं की आपके Follower तेज़ी से बढ़ें और कभी आपको Unfollow न करें तो आपको हमेशा 3 बातें याद रखनी है जो की मै आगे बताने जा रहा हूँ

इन तीन बातों के अलावा 10 और Genuine तरीकों को भी फॉलो करना है हालाँकि बताई गयी वो तीन बातों को हमेशा ही फॉलो करना है जो की आपको कोई नही बताता

आइये जानते है Instagram par follower kaise badhate hain free में genuine तरीके से ? हमारे बताए गए तरीकों को आजमा कर आप भी मात्र कुछ दिनों के अंदर अपने इंस्टाग्राम पर followers(अनुयायियों) को बढ़ा सकते हैं।

Instagram par follower kaise badhaye ?

इंस्टाग्राम पर फोल्लोवेर्स बढ़ाने के लिए तीन सबसे जरूरी जरूरी बातों को हमेशा ध्यान रखना है आइये जानते हैं।

1. ब्रांड बनाये - जब आप कोई इन्स्ताग्राम पेज बनाये तो उसको एक ब्रांड बनाने की कोशिश करें। आपको ये लगना चाहिए की आपने कोई पेज नही बनाया बल्कि एक कंपनी खोल ली है।

Credit - GB Design Studio

ब्रांड बनाने के लिए एक बेहतरीन "लोगो" जो की आपके पेज की पहचान होगा उसको जरूर बनाये. एक प्रोफेशनल लोगो किसी भी कंपनी की ग्रोथ के लिए बहुत ही जरूरी होता है।

2. बढ़िया Content - आपने यह तो जरूरी सुना होगा "Content is King". इस बात को हमेशा ध्यान रखें और कभी भी Content में Compromise मत करें

कंटेंट के बढ़िया होने से ऐसा हो ही नही पायेगा की कोई यूजर आपके इन्स्ताग्राम पेज पर धोके से भी आ जाये और पेज को फॉलो किये बिना ही चला जाये।

3. प्रचार - आपने यह तो जरूर सुना होगा की "जो दिखता है वही बिकता है" आपको भी इसी बात को फॉलो करना है और जितना हो सके अपने पेज का प्रचार करना है।

आपकी पोस्ट में आपके पेज का नाम जरूर होना चाहिए. पेज का प्रचार करने के बहुत से फ्री तरीके हैं जिनसे आप कस्टमर को अपने पेज पर ला सकते हो

जाहिर सी बात है जब कोई आपके पेज पर आएगा और आपका कंटेंट भी अच्छा है तो वो आपके पेज को तुरंत फॉलो कर लेगा।


उपर बताई गयी तीन बातें कभी भी नही भूलनी है अगर आप पेज बनाकर यह बातें भूल जाते हैं तो आपकी ऑडियंस बहुत ही जल्दी कम होने लगेंगी

इन बातों के अलावा नीचे बताई गयी 10 बातों को भी जरूर फॉलो करना है यह 10 बातें भी इन्स्ताग्राम पेज में फोल्लोवेर बढ़ाने के लिए जरूरी है

Instagram par follower kaise badhaye ?

Free में

Instagram पर followers बढ़ाने के लिए आपको अपने इंस्टाग्राम पोस्ट और प्रोफाइल को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना होगा।

अगर लोगों को आपकी पोस्ट और प्रोफाइल पसंद आएगी तो वे आपको खुद ही फॉलो करेंगे।नीचे बताए सभी free तरीकों को इस्तेमाल करके आप अपने इंस्टाग्राम के followers बढ़ा सकते हैं-

1. Public Account

अगर आपने बिल्कुल नया इंस्टाग्राम अकाउंट बनाया है तो शुरुआत में इसे Public Business Account के रूप में ही रखें। इससे आप जो भी पोस्ट करेंगे वो ज्यादा से ज्यादा लोगों को उनके इंस्टाग्राम feed में suggestion में दिखाई देंगे और पोस्ट अच्छी हुई तो लोग आपको follow करेंगे।

2. Daily Post करें

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर बढ़ाने के लिए आपको लगभग रोज पोस्ट करना होगा। इसके लिए आप चाहे तो कोई फोटो, रील वीडियो या IGTV वीडियो भी पोस्ट कर सकते हैं।

अगर Daily Post नहीं कर सकते तो Regular post करने की कोशिश करें। जैसे - हफ्ते में 2 से 3 दिन पोस्ट करे।

3. Instagram Reels

आजकल सबसे ज्यादा चलन Reels का ही है। इंस्टाग्राम खुद reels को बहुत ज्यादा promote कर रहा है। इसलिए आप भी कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा reels को पोस्ट करें।

इसके अलावा आप सेलिब्रिटीज की instagram reels के साथ mix करके अपनी reel भी बनाएं और reels के about में उन्हें Tag जरूर करें।

4. Hashtag use करके

इंस्टाग्राम पर बिना पैसे खर्च किए फॉलोअर बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप पोस्ट के about में पोस्ट से सम्बंधित Hashtag(#) का इस्तेमाल करें ।

Hashtag(#) के माध्यम से ज्यादा से लोगों तक आपकी पोस्ट पहुंच पाएगी।जैसे अगर आपने कोई flower की फोटो पोस्ट की है तो #flower #beautifulflower इत्यादि डालें।

5. Content Type चुनें

हमेशा अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक ही कैटेगरी का Content post करें। जिससे आपकी ऑडियंस आपको छोड़ के नही जाएगी

जैसे - अगर आप एजुकेशनल Content post करना चाहते तो उसी से जुड़ी फोटो और वीडियो पोस्ट करें। ऐसा ना हो कि आज एजुकेशनल Content post कर रहें हैं तो कल नाच-गाना पोस्ट करने लगें।

ऐसा करने पर आपके वर्तमान फॉलोअर भी आपका अकाउंट छोड़ कर भाग जायेंगे और इस तरह के अकाउंट को आज के समय में कोई Sponsored पोस्ट भी नही देता है ।

6. Trading Topics

अपनी ज्यादातर इंस्टाग्राम पोस्ट वर्तमान में चल रहे Trading Topics के ऊपर ही करें और इस अपनी पोस्ट को ट्रेंडिंग टॉपिक से सम्बंधित ही बनाये ।

अगर आप इंस्टाग्राम reel बनाना चाहते हैं तो Instagram reels के सेक्शन में जाकर देखें कि कौन से म्यूजिक पर सबसे ज्यादा Reels बन रहे। आप भी उसी पर बनाएं।

7. Instagram Story

आप रोज कोई ना कई Instagram Story जरूर डालें। ऐसा करने पर आपके प्रोफाइल फोटो के चारों तरफ एक रंग बिरंगा घेरा आ जाता है जो देखने में काफी अच्छा लगता है।

इससे जब भी आपकी प्रोफाइल किसी को दिखाई देगी तो वो attract होकर आपके अकाउंट को जरूर फॉलो करेगा।

इसके साथ ही अगर आपका पब्लिक अकाउंट है और आप इंस्टाग्राम स्टोरी लगाते हैं तो वह दूसरे लोगों के इंस्टाग्राम सर्च में show करता है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग उसे देख पाएंगे और जिसको आपको story अच्छी लगेगी वह फॉलो भी कर लेगा।

8. Shoutout

Instagram followers को बढ़ाने के लिए आप अपने दोस्तों से Shoutout के लिए बोल सकते हैं। उन्हें बस आपको Tag करते हुए, आपकी किसी पोस्ट को अपने इंस्टाग्राम स्टोरी में शेयर करना होगा।

पोस्ट अच्छी रही तो उसके फोल्खुलोवेर आपको खुद ही आपको फॉलो कर लेंगे।

10. Follow Unfollow

अगर आप इंस्टाग्राम पर बिल्कुल नए हैं तो आपको फॉलोअर बढाने के लिए इस ट्रिक को जरूर आजमाना चाहिए।सबसे पहले आप जिस तरह के पोस्ट अपने अकाउंट पर करते हैं,

उससे जुड़े हुए बड़े इंस्टाग्राम पेज या इनफ्लुएंसर की पोस्ट के कमेंट बॉक्स में जाएं।इसके बाद जो भी लोगों ने कमेंट किया होगा, उनको फॉलो कर लें।

इसके बाद जब वे लोग आपको वापस Follow कर लेंगे तो कुछ दिन बाद आप सभी को Unfollow कर दें। आपके unfollow करने पर उनको कुछ पता भी नहीं चलेगा और ऐसे आपके फॉलोअर भी बढ़ जायेंगे।

11.Like & Comment करे

जब आपके थोड़े से फॉलोअर (लगभग 100 या 200) बढ़ जाएं तो अपने अकाउंट को प्राइवेट कर दें। इसके बाद आप जिस तरह के पोस्ट अपने अकाउंट पर करते हैं,उससे ही मिलते जुलते बड़े इंस्टाग्राम पेज या इनफ्लुएंसर की पोस्ट पर अपने अकाउंट से लाइक और कमेंट करें।

जब दूसरे लोग कमेंट बॉक्स में कमेंट करने आयेंगे तो आपके कमेंट के जरिए आपके प्रोफाइल पर पहुंचेंगे और आपको फॉलो करेंगे।

ध्यान रहे - दूसरों के पोस्ट पर किया गया कमेंट आकर्षक या नॉलेज वाला होना चाहिए। तभी कोई आपकी प्रोफाइल पर आएगा।

पैसे देकर

1. Instagram Story

आप जिस तरह का पोस्ट अपने अकाउंट पर करते हैं उससे जुड़े हुए बड़े इंस्टाग्राम पेज को सर्च करें और उन्हें paid Instagram Story के लिए मैसेज करें।

वे आपके अकाउंट को tag करके story डाल देंगे। इसके बाद जब उनके followers स्टोरी देखेंगे तो आपके प्रोफाइल पर आके आपको भी फॉलो करेंगे।

एक paid Instagram story डलवाने के 150 से 200 रुपए लगते हैं। अगर आप अपने अकाउंट को tag करके, उनके पेज पर पोस्ट डलवाना चाहते हैं तो इसके लिए 500 से 800 भी खर्च करने पड़ सकते हैं।

2. Promotion

Instagram पर पैसे खर्च करके आप अपने अकाउंट के किसी पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक promote कर सकते हैं। अगर आपकी पोस्ट आकर्षक होगी तो लोग आपको फॉलो जरूर करेंगे।

इसके लिए आपको अपने इंस्टाग्राम बिजनेस अकाउंट में promote सेक्शन में जाना होगा और वहां से मात्र 200 रुपए में भी अकाउंट को प्रमोट कर सकते हैं।

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हूँ आपको उपर बताई गयी तीन बातें और फ्री के 10 तरीकों से इंस्टाग्राम पर फोल्लोवेर्स कैसे बढ़ाये ? अच्छे से समझ आ गयी होंगी ।

instagram par follower kaise badhaye ? से लिखी सम्बंधित पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताये इसी तरह की पोस्ट कल लिए आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहें